क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है | Christmas in Hindi

Christmas in Hindi: दोस्तों हर साल की तरह क्रिसमस इस बार भी पुरे विश्व में धूमधाम से मनाया जाएगा और हर बार की तरह हर एक के मन में ख़ास कर के बच्चों के मन में सवाल आएगा की हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है?, Christmas In Hindi Information, क्रिसमस डे की कहानी क्या है?. हमारे मन में भी आया था इसलिए हमने इंटरनेट पर क्रिसमस के बारे में जानकारी पढ़ी और अब आपके सामने रखने जा रहे है. आप भी क्रिसमस की जानकारी हिंदी में जानना चाहते है तो आजके इस Christmas in Hindi लेख को जरुर पूरा पढ़े.

क्रिसमस के दिनों में पुरे विश्व में रोशनाई फैलती है. सभी जगह पर ख़ुशी से भरा माहौल होता है. बड़े बुजुर्ग घर को साफ सुथरा बनाने में लगे रहते है. बच्चों को christmas day की 8 दिन पहले ही स्कूल से छुट्टी मिलती है साथ में टीचर्स से क्रिसमस पर निबंध लिखने के लिए कहा जाता है. आज हम आपको जो Christmas information देनेवाले है उसे बच्चे अपने निबंध में शामिल कर सकते है.

Read Also: google मना रहा है क्रिसमस सीजन के शुरुआत का जश्न

Christmas information in Hindi | Christmas in Hindi

हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है और ये त्यौहार इसाई धर्म का सबसे बड़ा त्यौहार होता है. हम आपको बता दे की इसाई धर्म को क्रिस्चन धर्म भी कहते है. क्रिसमस 25 दिसंबर को जीजस याने की इसा मसीहा के जन्मदिन पर मनाया जाता है. लेकिन कुछ लोगों का मानना है की 25 दिसंबर को जीजस का जन्म नहीं हुआ था और ईसाईयों का धर्म ग्रंथ बाइबल में भी इसका कोई जिक्र नहीं है. परन्तु कुछ ईसाईयों का मानना है की जीजस का जन्म 25 दिसंबर को हुआ था. इसी वजह से पुरे विश्व में क्रिसमस मनाया जाता है.

क्रिसमस डे की कहानी – Christmas in Hindi

बाइबल में लिखे कथा के अनुसार कुछ हजार साल पहले रोम शासन था. रोम, जनता के उपर जुल्म करते थे. लोगोंको इस जुल्मों से बचने के लिए और धरती पर शांति रखने के लिए जीजस याने की इसा मसीहा का जन्म हुआ था.

बाइबल में लिखे कहानी में बताया है की प्रभु के बच्चे को याने जीजस को पृथ्वी पर जन्म देने के लिए प्रभु ने मेरी (Merry) नाम की एक कुंवारी लड़की को चुना और मेरी को संदेश देने के लिए गैब्रियल (Gabriel) नाम के देवदूत को भेजा गया था. उस देवदूत ने मेरी से कहा की तुम्हारी गर्भ से प्रभु के बच्चे जीजस का जन्म होगा और वो एक राजा बनेगा. इस धरती पर बढ़ रहे जुल्मों से लोगों को मुक्त करेगा और शांति फैलाएगा. मेरी को संदेश देने के बाद देवदूत जोसेफ नाम के व्यक्ति के पास गया और उसे बताया की, आपको मेरी नाम की लड़की जो प्रभु के संतान जीजस को जन्म देगी उस से विवाह करना है. इसके बाद मेरी और जोसेफ एकसाथ बेथलेहम में रहने लगे थे. कुछ ही दिनों में मेरी ने इसा मसीहा याने की जीजस को जन्म (birth of jesus) दिया था. इस इसा मसीहा ने बड़ा होने के बाद लोगों के दुख और दर्द दूर किये पुरे विश्व को प्रेम और शांति का संदेश दिया था.

Read Also: Selfie stick history | सेल्फी स्टिक का इतिहास

क्रिसमस डे और सांता क्लॉस – Christmas in Hindi

हर साल क्रिसमस डे की शुरुवात 24 तारीख को होती है, इसे सब christmas eve कहते है. क्रिसमस के पहले लोग घरों की शहरों की और दुकानों की सफाई में लग जाते है. 25 दिसंबर के पहले घरों, तथा ओफीस को रोशनाई और Colorful कागजो से सजाया जाता है, क्रिसमस ट्री को सजाया जाता है. 25 तारीख को क्रिसमस के दिन आपस में मिलकर केक काट कर, एक दुसरे को तोहफा देकर इसा मसीहा के जन्मदिन को धूमधाम से मनाया जाता है. क्रिसमस में सांता क्लॉस एक बड़ा आकर्षण होता है. बच्चों को बताया जाता है की क्रिसमस के रात एक गोल मटोल सांता क्लॉस आता है और गिफ्ट देकर जाता है. इस तरह से क्रिसमस डे को इसाई लोग बड़े भाव के साथ मनाते है.

Read Also: इंस्टाग्राम कैसे डिलीट करे|How to Delete Instagram Account in hindi

दोस्तों आपको क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है | Christmas in Hindi यह लेख कैसे लगा comment जरुर करें और इस लेख में कुछ जानकारी गलत हो तो बताये हम उसे ठीक कर देंगे.

Facebook, Twitter और Youtube पर follow करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: