Fraud online shopping websites in india

Fraud online shopping websites in india: इस ज़माने में हम Window Shopping करना पसंद करते है. इससे हमारा time और पैसे दोन्हो बचते है. लेकिन online shopping की जैसे अच्छी side है वैसे ही बुरी side भी है. एक तरफ amazon, Flipkart, Snapdeal जैसी original websites ने ग्राहकों मन में online shopping के बारे में विश्वास पैदा किया है तो कुछ websites पैसों के लालच में ग्राहको को फ़साने में लगी है.आप online shopping scams से बचे इसलिए हमने कुछ websites को shortlist किया है.हम दो popular लेकिन फर्जी websites आपको Fraud online shopping websites in india इस post में बतानेवाले है.

 


Internet fraud / Internet scams


Original product के दाम पर भारी छुट की online advertisements दे कर, लोगोको आकर्षित करने का काम फर्जी websites करती है. एक आदमी ने ऐसे सी online advertisement देखकर Samsung का 64Gb का memory card ख़रीदा था. जिसकी असल कीमत उस वक्त 2500 रूपये थी. पर उस फर्जी website पर उसकी कीमत सिर्फ 800 रूपये थी. popular website पर उस advertisement को देखने के वजह से उसने memory card को खरीद लिया. घरपर parcel आने के बाद देखा तो Sd card original लग रहा था. mobile में insert करने के बाद memory details देखा तो 64 Gb दिखा रहा था. लेकिन उसमें files सिर्फ 1Gb की copy हो रही थी. तब पता लगा की यह SD card duplicate  है. बाद में customer care से संपर्क किया तो सामनेवाला आदमी गलिया दे रहा था. वो समझ गया की फसाया गया है. उस website का नाम था bookmyoffer.com और आज उस website पर visit करे तो Parked Domain दिखता है. इसी तरहसे internet पर fraud और scams होते है. हमें इससे बचना चाहिए. चलिए अब उन दो popular  “fraud online shopping websites” के बारें में जानते है.


List of fraud shopping websites


मैं जिस fraud shopping websites के नाम बतानेवाला हूँ, वो पढ़ के आप शायद चोंक सकते है. लेकिन मैंने खुद इन websites के fraud को देखा है.

1. Shopclues.com

इस website से मैंने खुद samsung का Headset order किया था. उस headphone की कीमत amazon पर 750 रूपये थी और flipkart पर 725 थी. वही headset मुझे shopclues पर 350 रूपये में मिल रहा था. वहापर साफ लिखा था की 100 % original. मैंने उसे order किया और पैसे online paid किये. जब वो parcel मेरें घर पर आया और मैंने खोला तो दो headsets थे और उसमें से एक टूटा हुए था और एक अच्छा था. headset को हाथ में लेकर ही मुझे पता चला की ये तो नकली है. मैंने उनको call किया तो उन्होंने replace करने का वदा किया और निभाया भी. लेकिन फिरसे duplicate headset भेजे थे. फिरसे मैंने customer care को call किया और parcel को return किया. shopclues के executive ने बोला था की आपके पैसे 7 दिन के अंदर refund हो जायेंगे लेकिन 1 साल तक मैं उनको call करता गया और वे मुझे उल्लू बनाते रहे. पैसे वापस मिलने की आशा ख़त्म होगई थी. लेकिन मैंने उनको 14 महीने  बाद में एक मेल लिखा. तब जा कर मेरे पैसे मुझे return मिल गए.

मैंने काफी दोस्तो , रिश्तेदारों से shopclues के fraud के बारे में सुना भी है. तो आप भी सतर्क रहे और इस website पर shopping ना करें.


2. Naaptol.com

ये है भारत की no.1 की online fraud करनेवाली website, TV पर आकर्षक ads दिखारकर ग्राहकों को लुटने का काम ये website करती है.  अगर आपने कभी teleshoping की ad देखी होगी तो इसका नाम जरुर सुना होगा. पहले इनकी एक slim belt के बारें में ad आती थी. मेरे चाचा ने उसे order किया था 1999 रूपये में और delivery के charges 250 रूपये अलग से. slim belt की पूरी कीमत 2249 रूपये पड़ी थी. Product तो duplicate था ही लेकिन जब मेरे चाचा ने मार्केट में उसी कंपनी का slim belt की price पूछी तो 250 रूपये थी. इस तरह से TV पर बढ़ा चढ़ा कर fraud products की marketing की जाती है और ग्राहकों को फसाया जाता है. कभी भी इनके जाल में ना फसे.


ये थी दो फर्जी websites जो market में सिर्फ पैसा कमाने के लिए आयी है. हमें online shopping scams से बचना चाहिए और जो trusted shopping websites है उनपर ही products खरीदने चाहिए. हम अगर सतर्क हो जायेंगे तो fraud करनेवालों की दुकाने बंद होने में ज्यादा वक्त नहीं लागेगा.

आपको “Fraud online shopping websites in india,Internet scams” यस article कैसे लगा comment box में जरुर लिखे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: