Google Doodle: गूगल मना रहा है सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखर जी का 107 वा जन्म दिन

 Google Doodle Celebrates Birthday Of Subrahmanyan Chandrasekhar 

19 अक्टूबर 2017 को google खगोलशास्त्री सुब्रमण्यम चंद्रशेखर जी का 107 वा जन्म दिन मना रहा है. google ने doodle बनाकर उन्हें याद किया है. आज के इस “Google Doodle Celebrates Birthday Of Subrahmanyan Chandrasekhar” article में हम आपको बताएँगे की S. Chandrashekhar कोन थे?

Subrahmanyan Chandrasekhar कोन थे?

डॉ. सुब्रमण्यम चंद्रशेखर जी का जन्म 19 अक्टूबर 1910 में पाकिस्तान के लाहोर में हुआ था. उनकी प्राथमिक शिक्षा चेन्नई में हुई थी. चंद्रशेखर जी ने 18 वर्ष  में ही अपना Resarch Paper लिखा था और वो Indian Genral of Physics में छापा गया था.

24 साल की उम्र में उन्होंने तारे के गिरने और लुप्त होने की अपनी वैज्ञानिक Curiosity सुलझाई थी.  कुछ ही समय बाद यानी 11 जनवरी 1935 को london की Royal astronomical socity की एक बैठक में उन्होंने अपना resarch paper सामने रखा था. कि White dwarves तारे एक Fixed mass प्राप्त करने के बाद अपने weight को Increase नहीं कर सकते, लास्ट में वे Black Hole बन जाते हैं. उन्होंने बताया कि जिन तारों का Mass आज सूर्य से 1.4 गुना होगा, वे अंत में सिकुड़ कर बहुत भारी हो जाएंगे. लेकिन oxford में  Sir Arthur Eddington ने उनके इस शोध को स्वीकार नहीं किया. बाद में वे फिरसे शोध कार्य में जुट गए और आखिरकार, 1983 में उनके theory को मान्यता मिली. 1983 को उन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Information Scource

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: