Google Doodle Celebrating 50 years of Kids Coding languages Hindi

Kids Coding languages Hindi: दोस्तों आज google ने Kids Coding की 50 वीं सालगिरह का जश्न मानाने के लिए एक खास doodle बनाया है, जो आपको आज google पर दिखाई देता है. Google का Doodle हमेशा Drawing करके बनाया जाता है, लेकिन आजका का doodle पहली बार coding में बनाया गया है. Doodle के history में ये पहली बार हुआ है. Kids Coding languages kya hai ये आज हम इस लेख में जाननेवाले है.

Kids Coding Languages

Kids Coding Languages क्या है

70 के दशक में computer को use करना आजके जैसे आसान नहीं था. उस वक्त windows os नहीं थी. इसकी वजह से computer के monitor में Graphics नहीं दिखते थे सिर्फ command window थी. उस वक्त अगर किसीको computer में कोई भी काम करना हो तो command type करनी पड़ती थी. mouse जैसी कोई चीज नहीं होने के कारण click करना हो तो भी command का इस्तेमाल करना पड़ता था. 1960 के दौर में बच्चोंका computer programing में interest बढाने के लिए Kids Coding Languages का निर्माण किया गया था. Seymour Papert और researchers ने MIT (Massachusetts Institute of Technology) में दुनिया की पहली Kids Coding Language “LOGO programming Language” बनाई थी. बच्चोंको उस coding languages में छोटे छोटे games सिखाये जाते थे. उन्हें खेलने से बच्चें को basic programming समझने में आसानी होती थी. आज भी ali’s,Game Maker और Scratch जैसी कोडिंग लैंगवेज हैं जो आज भी बच्चों को कोडिंग सिखाने में मदद करती हैं.

आज से Computer Science Education Week शुरू हो चुकी है और ये 10 December 2017 को खत्म होगा. आज के खास coding वाले doodle को Google Doodle Team, Google Blockly team और MIT Scratch Researchers ने मिलकर बनाया है. इस Week में दुनिया के सभी लोग coding का पहली बार experiance ले सकते है.

आजका हमारा Kids Coding Languages के ऊपर का लेख कैसे लगा हमें जरुर comment करके बताए. लेखो कें नए updates पाने के लिए Facebook पर like और Twitter पर follow जरुर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: