Robert Koch biography | रॉबर्ट कोच का गूगल डूडल

Robert Koch biography: 10 दिसंबर 2017 के दिन google के homepage पर कुछ अलग ही Doodle दिखाया है. doodle में Science lab के equipment और एक आदमी दिखाई दे रहा है. ये चित्र जर्मन physician and microbiologist रॉबर्ट कोच (Robert Koch) का है. आज हम रॉबर्ट कोच (Robert Koch) की biography हिंदी में जाननेवाले है.

Robert Koch

Robert Koch biography in Hindi

रॉबर्ट कोच का जन्म 11 दिसंबर 1843 को जर्मनी में हुआ था. कोच बचपन से ही मन लगाकर पढाई करते थे. School में जाने से पहले खुद ही पढना और लिखना सिख गए थे. 1862 में वो Science और Maths में काफी उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए Graduate हुए थे. University of Gottingen में पढ़ते वक्त उन्होंने पहले तीन semister Natural Scince में पढाई की बाद में क्षेत्र बदलते हुए physician होने के लिए medicine क्षेत्र को चुना और 1866 में पढाई पूरी की. उसी साल उन्होंने Emma Adolfine Josephine Fraatz के साथ शादी की और उसके बाद उन्हें दो बेटियाँ हुई. लेकिन उनका ये वैवाहिक जीवन शादी के 26 साल बाद 1893 में ख़त्म हो गया. बाद में कोच ने उस वक्त की actress Hedwig Freiberg से शादी की थी.

Read Also: Homai Vyarawalla biography in Hindi | होमी व्यारावाला

1866 में medical की पढाई पूरी करने के बाद Robert Koch ने Franco-Prussian War में बतौर surgeon काम किया. बाद में रोबर्ट ने government के Health department में सलाह्गार का काम किया. संक्रामक रोग (Infectious diseases) में रूचि होने के कारण उन्होंने इसी विषय में Cholera, Anthrax तथा TB (Tuberculosis) इन रोगो पर गहन अध्ययन किया. मानव को होनेवाले कई रोग सूक्ष्मजीवों की वजह से होते है इसके ऊपर उन्होंने काफी research किया और आखिर में उसे सिद्ध किया. इस वजह से Robert Koch को 1905 में Physiology and Medicine क्षेत्र का Nobel Prize देकर सम्मानित किया था. Robert Koch इस युगपुरुष की 27 मे 1910 को 66 साल की उम्र में मृत्यु हो गई. कुछ रोगों का पता लगाने के लिए आज भी कोच के concepts का इतेमाल होता है.

Read Also: Google Doodle Celebrating 50 years of Kids Coding languages Hindi

आजका हमारा Robert Koch के ऊपर का लेख कैसे लगा comment में जरुर बताये और हमारे Youtube Channel को आज ही subscribe करे. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: