UC Browser को Google ने play store से remove किया

UC Browser को Google ने play store से remove किया

UC Browser को Google ने play store से remove किया: Hello, दोस्तों Welcome back, आजका हमारा विषय है, UC Browser को Google ने play store से remove कियाआपके मन में सवाल आया होगा की आखिर क्यों google ने UC browser को play store पर ban किया है?. इस सवाल का जवाब पाने के लिए इस लेख को पढ़ते रहे.

UC Browser removed from Google Play Store

Read also: TrueCaller से नाम और Number कैसे हटाये

Alibaba group के सामने से दिक्कते हटने का नाम नहीं ले रही. UC Browser ban in India के बाद अब google ने भी इसे remove किया है. UC के दो versions है. UC mini और UC browser उसमें से browser को play store से remove किया है. और अभी भी mini browser play store पर दिखाई देता है. Google के Privacy policy के नियम को तोडा इसलिए UC app को 30 दिन के लिए ban किया है. उसके बाद browser फिरसे store पर दिखाई देगा. Google का कहना है की UC अपने installs बढ़ने के लिए गलत तरीके का इस्तेमाल कर रहा है. और यह बात सही है. क्यों की आप कोई unauthorised websites से कुछ files, movies, गाने download करने के लिए जाते तो आपके browser में automatic दूसरी window open होती और UC browser download होता था. ऐसे Unhealthy तरीके से uc browser अपने installs बढ़ा रहा है. इसी वजह से UC Browser removed from Google Play Store.

UC Browser ban in India

Read also: Jio oppo offer: oppo smartphones पर मिलेगा 100Gb ज्यादा Data

भारत सरकार ने पहले से ही uc browser को ban किया है. (UC Browser ban in India). August 2017 में भारत सरकार ने कहा था की uc browser भारत में लोगों के information को text के रूप में चाइना websites को भेज रहा था. पहले से ही चीन और भारत के बिच में संबंध बिघडे हुए है. इसलिए भारत सरकार को लगा की uc का ये भेजा हुआ data हमें नुकसान पोहोंचा सकता है. इसलिए भारत में uc browser को ban किया गया है. उस browser की लोकप्रियता देखकर भारत सरकार उसे पूरी तरह से block नहीं कर पाया है. लेकिन google ने uc browser को remove कर के सरकार का काम आसान किया है.

UC browser का इस्तेमाल करना safe है?

Read also: change language windows 10, How to?, Hindi

क्या UC browser का इस्तेमाल करना सच में safe है? इस सवाल का जवाब है “नहीं”. क्यों की यह browser users का data analyse करने के लिए text रूप में अलग अलग websites को भेजता है. सारे browsers user का data analyse करते है. लेकिन वो browser user के data को encrypt करके भेजते है. परंतु uc browser users का data decrypt ही भेजता है. इसकी वजह से कोई भी इस data को चुराकर असनिसे गलत इस्तेमाल कर सकते है. इसलिए UC browser का इस्तेमाल करना safe नहीं है.

आजका “UC Browser को Google ने play store से remove किया” यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो हमें Facebook पर जरुर like करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: