10,000 electric vehicles order wins Tata Motors from EESL in Hindi

Tata Motors को एनर्जी एफीशियंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) की तरफ से 10,000 इलेक्ट्रिक कार निर्माण करने का ठेका मिला है. EESL ने आज Tata से बैटरी चालित कारों के खरीदने आज घोषणा की है. इस ऑर्डर के लिए Tata Motors को  1120 करोड़ रूपये मिलनेवाले है. Tata की और से हर लॉट में 500 कारे उपलब्ध कराये जायेंगी. टेंडर के अनुसार, टाटा मोटर 10.16 लाख में एक गाड़ी उपलब्ध कराएगी, जिसमें जीएसटी शामिल है. इसके साथ टाटा मोटर्स गाड़ियों में पांच साल की वारंटी दे रही है, जबकि बाकि की कंपनिया इससे 25 प्रतिशत की कम वारंटी दे रही है. tata के गाड़ियों का दर भी बाजार में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारों से compair किया जाये तो कम है. 9 महीनों के भीतर tata मोटर्स को इन कारों की डिलीवरी करनी होगी. इस कारों का उपयोग अलग अलग सरकारी विभागों में  किया जाने वाला है. 

इस निविदा को पाकर tata कंपनी काफी उत्साहित है. कंपनी का दावा है की ये गाड़िया  देश के प्रदुषण को कम करने में काफी मददगार साबित होनेवाली है. और इन करो की वजह से बाजार में Electric Car की लोकप्रियता भी बढ़ेगी. tata अपनी सेडान कार टिगोर का इलेक्ट्रिक वर्जन बनाएगी. 

 इस निविदा में Mahindra and Mahindra, nissan जैसे कंपनियों ने भी भाग लिया था लेकिन दर के मामले में वे tata से पिचाद गए और टेंडर tata की मिल गया. EESL दावा किया है की यह दुनिया में इलेक्ट्रिक करो की खरीद का सबसे बड़ा टेंडर है. इन करो की वजह से 1560 लाख टन डिसेल इंधन की बचत होगी.

 

Leave a Comment

%d bloggers like this: