Android Oreo Go Edition Kya Hai | latest android version Hindi

Android Oreo Go Edition Kya Hai: दोस्तों आपने ने कुछ दिनों पहले सुना होगा की Google जल्द ही अपनी Android GO operating system launch करेगा. इस os के लिए google ने कुछ दिनों पहले Youtube Go, Google Go जैसे कम size apps बनाने शुरू किये थे, ये apps काफी कम storage consume करते है. google ने हाल ही में Android go edition को launch किया है जिसे Android Oreo Go नाम दिया है. Android Oreo Go Edition Kya Hai?, इसे google ने क्यों बनाया? और इसमें क्या अलग है? ये सारी जानकारी इस लेख में हम आपको देनेवाले है.

Android Oreo Go Edition

Android Oreo Go Edition क्या है?

आपके पास कोई पुराना Android smartphone है तो आपने महसूस किया होगा की phone को latest android version का update नहीं मिलता है. Android phone जब भी1 या 2 साल पुराना हो जाता है तो उसे नया update company की तरफ से नहीं दिया जाता. ऐसा क्यों होता है?. इसके पीछे का सबसे बडा कारण hardware की capacity ये होता है. phone का processor, RAM और  storage latest android version के लिए enough नहीं होते इसीलिए आपको company update नहीं दे सकती. और users पुरानेवाले phone पर नए android का मजा नहीं ले पाते थे. या फिर storage और RAM के कमी के कारण ज्यादा apps install नहीं कर सकते थे. low storage और slow performance इसी समस्या को हल करने के लिए और budget smartphone के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए google ने Android Oreo Go Edition को launch किया है.

Android का 8.1 oreo Go edition को खास कर के low-end smartphone को ध्यान में रख कर बनाया गया है. इसकी वजह से कम powerful processor, RAM और storage होगा तो भी users काफी smooth और fast operating का मजा ले सकते है. कम programming code होने की वजह से ये os साधारण android os के मुकाबले smartphone की 50 percent कम storage consume करेगी.

Android Oreo Go Edition के फायदे

Android Oreo Go Edition low-end device users को काफी फायदेमंद है. जो लोग 3 या 4 हजार में android smartphone को इस्तेमाल करना चाहते है उनके लिए अब ये os एक अच्छा performance देनेवाला os साबित होनेवाला है. अब ज्यादातर smartphone makers कम budget वाले smartphone बनायेंगे. उसकी वजह से कम price में अच्छे phones market में आयेंगे. इस operating system के लिए काफी कम requirement रखे गए है. 512 MB RAM और 8 GB storage वाले phone पर भी ये os superfast performance देगा.  Android Oreo Go Edition smartphone के storage को 50 percent कम consume करेगी उसीके साथ google के काफी सारे apps go series में बनाये गए है इसकी वजह से youtube, map, Gmail जैसे बड़े apps की size काफी कम होगी और इससे phone storage हमेशा free रहेगा. इसकी वजह से Oreo Go users ज्यादा apps install कर पाएंगे. oreo go में pre-installed apps की संख्या बहुत ही कम होगी.  google ने android go के लिए खास Keyboard, Data saver, Cache Cleaning apps बनाये है.  इस os की ख़ास बात होगी update. Android go os वाले smartphone को latest android version का हमेशा update मिलेगा.

दोस्तों आपको आजका लेख कैसे लगा हमें जरुर बताए और हमें Facebook और Twitter पर जुड़ना न भूले.

Leave a Comment

%d bloggers like this: