Facebook Cambridge analytica – Facebook data breach

Facebook Cambridge analytica – Facebook data breach: दोस्तों Tophunt ब्लॉग पर आपका स्वागत है. आजका हमारा विषय काफी गंभीर है. दुनिया की सबसे बड़ी और पोपुलर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook इस बार गलत काम करने की वजह से चर्चा में आयी है. Facebook users का data leak गैरकानूनी ढंग से हुआ है इसकी वजह से फेसबुक का अस्तित्व खत्म होने के राह पर है. आज हम ” Facebook Cambridge analytica – Facebook data breach ” इस पोस्ट में जानेंगे आखिर ये मामला क्या है और आप कैसे data leak से बच सकते है.

Facebook Cambridge analytica

Facebook Cambridge analytica – Data breach

हमेशा चर्चा में रहनेवाला facebook इस बार Facebook data breach की वजह से सुर्ख़ियां बटोर रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को इलेक्शन में जिताने के लिए मदद करनेवाली कंपनी Cambridge analytica ने 5 करोड़ facebook users का personal data को download कर के डोनाल्ड ट्रम्प को जिताने के लिए उपयोग किया है जो की एक गैरकानूनी बात है. facebook के इस data leak को अब तक का सबसे बड़ा leak माना जा रहा है.

Read Also: jiodevices online – Book Jio DTH At Just Rs.10? Here’s The Truth

Facebook Cambridge analytica Data Scandal पूरी जानकारी

Cambridge analytica (CA) दुनिया की एक बड़ी अद्ययन कंपनी है जो चुनाव में अपने क्लाइंट पार्टी को जितने के लिए वोटर्स के data का अध्ययन करती है और उन्हें प्रभावित करने के लिए अभियानों तथा विज्ञापनों को दिखाती है. Cambridge analytica ने बड़े पैमाने पर अध्ययन करने के लिए फेसबुक से users का data चुराया है. चलिए जानते इ कैसे इस कंपनी ने fb users data को हासिल किया.

Cambridge analytica ने facebook से users का data download करने के लिए एक दूसरी कंपनी Global Science Research ने develope किया हुआ ‘ThisisyourDigitallife’ is application का इस्तेमाल किया. ये application मनोवैज्ञानिको द्वारा किये जानेवाले प्रयोग है ऐसे बताया गया था इसकी वजह से इसे 2 लाख 70 हजार लोगोने download किया लेकिन इस app ने users के साथ धोका धडी करके users सहित उनके फ्रेंड्स का भी data चुराया कुल मिलाके 5 करोड़ लोगो का data बिना बताये download किया. ये app facebook की नियमों के खिलाफ है ये जानते हुए भी facebook ने सख्त कदम नहीं उठाये और आज बड़े संकट से ये दिग्गज कंपनी घिरी हुई है.

Read Also: Reliance Big TV HEVC Set-Top Box- FHD TV Channels Free for 1 Year

आप ऐसे Facebook Data breach एेप से रहें सावधान

दोस्तों आपको facebook पर तमाम apps याफिर games की request आती होंगी उन्हें इस्तेमाल करने के लिए आपको आपके account का acces देना पड़ता होगा या फिर persanal जानकारी देनी पड़ती होगी. ऐसे application से दूर रहे क्यों की यही apps होती है जो आपकी निजी जानकारी चुराकर अपने फायदे के लिए गलत तरीके से इस्तेमाल कर सकती है.

Read Also: How to install facebook in jio phone | jio phone facebook download

दोस्तों उम्मीद करता हु की आजकी Facebook Cambridge analytica – Facebook data breach इस पोस्ट में आपको सही जानकारी मिली है. आपको टेक्नोलॉजी पर ऐसे पोस्ट सबसे पहले पड़ने हो तो हमे facebook पर जरुर लिखे करे और youtube channel को सब्सक्राइब करे. धन्यवाद.

Leave a Comment

%d bloggers like this: