गूगल ने डूडल के जरिए मनाया नैन सिंह रावत का जन्मदिन

Google Doodle Celebrates Birthday Of Explorer Nain Singh Rawat

Google Doodle Celebrates Birthday Of Nain Singh Rawat: Google अपने doodle के माध्यम से खास लोगों को याद करता है. आज भी google ने नैन सिंह रावत जी का जन्मदिवस मानाने के लिए doodle बनाया है.Doodle में पहाड़ों में खड़ा एक आदमी दिखाया है. यही आदमी नैन सिंह रावत जी है.

आज हम “Google Doodle Celebrates Birthday Of Nain Singh Rawat आपको बताएँगे की आखिर ये नैन सिंह रावत कोन है?

नैन सिंह रावत जी ने तिब्बत का नक्शा बिना किसी आधुनिक उपकरण का इस्तेमाल किये हुए बनाया था. तिब्बत का नक्शा इन्होने ने उस ज़माने में बनाया था जब उस देश में विदेशी लोगों को आना मन था. अगर तिब्बत में कोई चोरी छुपे गुस जाता और पकड़ा जाता तो उसे मौत की सजा दी जाती थी. ऐसे हलाथो में भी नैन सिंह वहापर जाकर नक्शा बनाया था.

यह भी पढे: Google Doodle: गूगल मना रहा है सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखर जी का 107 वा जन्म दिन

यह भी पढे: गूगल डूडल : इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक इंडस्ट्री को पूरे हुए 66 साल

यह भी पढे: Who is Fridtjof Nansen, आजका Google Doodle का विषय

अंग्रेज भारत का नक्शा बना रहे थे और साथ में तिब्बत का भी नक्शा बनाना चाहते थे. लेकिन विदेशी लोगोंको वहा जाना मना था. अंग्रेजोने तिब्बत का नक्शा बनाने के लिए नैन सिंग रावत को चुना. और उन्होंने वो काम अच्छी तरह से निभाया.

इसी कम की वजह से अंग्रेज सर्कार ने उनकी प्रशंसा की और 1877 में बरेली के पास 3 गांवों की जागीरदारी उन्हें उपहार स्वरूप दी.

 

Ajinkya S

I am interested in writing blogs in Hindi. i passionate about blogging and youtube. i love post writing about technology.

Leave a Reply

Close Menu
%d bloggers like this: