आज का google doodle: Cornelia Sorabji in Hindi | कार्नेलिया सोराबजी

आज का google doodle: Cornelia Sorabji in Hindi | कार्नेलिया सोराबजी: आज google ने कार्नेलिया सोराबजी (cornelia sorabji) को उनके जन्म दिन पर doodle बनाकर याद किया है. आज हम आपको बतााएंगे की कार्नेलिया सोराबजी कोन थी? (Who is cornelia Sorabji?).

कार्नेलिया सोराबजी कोन थी? (Who is cornelia Sorabji?).

कार्नेलिया सोराबजी का जन्म 15 नवंबर 1866 को महाराष्ट्र के नासिक जिले में हुआ था. उन्होंने अपनी प्राथमिक पढ़ाई घर में और mission school में पूरी की थी. कार्नेलिया 1892 में कानूनी पढ़ाई के लिए विदेश गई और 1894 में भारत वापस आयी थी.

कार्नेलिया सोराबजी को भारत में बहुत से काम पहली बार करने के लिए पहचाना जाता है. वो भारत कि पहली महिला वकील होने के साथ समाज सुधारक और लेखिका थी.

कार्नेलिया Bombay University से graduate होनेवाली, Oxford University से कानूनी (law) पढ़ाई करनेवाली पहली भारतीय महिला थी.

वो कलकत्ता है court में practice की अनुमति प्राप्त करनेवाली पहली महिला थी. 1924 में महिलाओं को वकालत से रोकने वाले कानून को शिथिल कर उनके लिए भी यह पेशा चुनने की आज़ादी प्राप्त करके दि. इसके लिए उन्हें कड़ा संघर्ष करना पड़ा था.

उन्हें लेखिका और social worker के रूप में पहचाना जाता है. उनकी आत्मकथा का नाम इंडिया कॉलिंग (INDIA CALLING) है. कार्नेलिया सोराबजी निधन 87 के उम्र में 1954 में london में हुआ.

“आज का google doodle: Cornelia Sorabji in Hindi | कार्नेलिया सोराबजी” पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद. ऐसे ही google के doodle की जानकारी पढ़ने के लिए हमारे साथ facebook पर बने रहे.


Children’s Day || बाल दिवस 2017: children’s day special movies 

Google Doodle: Hole Punch history in Hindi | होल पंच इतिहास


 

Ajinkya S

I am interested in writing blogs in Hindi. i passionate about blogging and youtube. i love post writing about technology.

Leave a Reply

Close Menu
%d bloggers like this: