Google Doodle: Hole Punch history in Hindi | होल पंच इतिहास

होल पंच का इतिहास (Hole Punch History)

Google Doodle: Hole Punch history in Hindi | होल पंच इतिहास: आज याने कि 14 नवंबर को Google ने Doodle पर hole punch को जगह दी है. आजके इस Hole Punch history in Hindi | होल पंच इतिहास article में होल पंच के इतिहास को हिंंदी में जाननेवाले है.

आपके मन में यह सवाल आया होगा कि, होल पंच (hole punch) है क्या? और गूगल ने इसे इतना महत्व देकर इसका doodle क्यों बनाया है? तो चलिए होल पंच का इतिहास (hole punch history) जानते है.

होल पंच का इतिहास (Hole Punch History)

इसके नाम से ही पता चलता है की पंच करके होल करने के लिए इस्तेमाल किया जानेवाला उपकरण. Hole punch history पर नजर डालें तो पता चलता है कि,  इस उपकरण का आविष्कार जर्मनी में आज के दिन याने की 14 नवंबर 1886 में हुआ था. इस अविष्कार को बनाकर petent करनेवाले शोधकर्ता का नाम Friedrich Soennecken है. होल पंच (hole punch) का इस्तेमाल 131 साल से हो रहा है. आज भी उसका महत्व उतना ही है, जितना 100 साल पहले था. इस उन्नत जमाने में पंच होल जैसे कुछ पुराने उपकरण है जिसे आजभी महत्वूर्ण माना जाता है.

होल पंच (Hole Punch) क्या होता है? (Hole Punch History)

होल पंच (Hole Punch) का उपयोग School, collage, office आदि में पेपर्स को file bunch में लगाने के लिए, पेपर को पंच करके छेद (hole) करने के लिए होता है. पेपर और books को spairal binding करते वक्त छेद (hole) कराने के लिए जिस tool का इस्तेमाल किया जाता है, वो भी एक बड़ा होल पंच उपकरण (hole punch tool) होता है.

Google के इस Doodle से हमें पता चलता है की आजके modern युग में भी उन्हीं पुराने design वाले उपकरणों का इस्तेमाल रोज किया जाता है. जरा सोचिए कि वे खोजे हुए उपकरण कितने सटीक और दमदार होंगे जिसकी वजह से इस युग में भी उनकी जगह बरकरार है. Google भी हमें यही बता रहा है.

“Hole Punch history in Hindi | होल पंच इतिहास” को पढ़ने के लिए धन्यवाद.


Japanese statistician Hirotugu Akaike in Hindi


अगर आपको ये hole punch history article पसंद आया तो शेयर जरूर कीजिये और निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट भी लिखिए.

हमें Youtube पर जरूर subscribe करें.

Ajinkya Sid

I am interested in writing blogs in Hindi. i passionate about blogging and youtube. i love post writing about technology.

Leave a Reply

Close Menu
%d bloggers like this: