आजका गूगल डूडल: Mohammed Rafi Biography in Hindi

Mohammed Rafi Biography in Hindi: दोस्तों आज गूगल ने अपने लोगो की जगह Mohammed Rafi साहब का डूडल लगाया है.पुरे भारत को मोहम्मद रफ़ी कोन थे ये मालूम है. लेकिन हम उनकी जीवनी हिंदी में जानेंगे और गूगल ने उन्हें क्यों याद किया है ये भी हम इस Mohammed Rafi Biography in Hindi लेख में जाननेवाले है.

Mohammed Rafi Biography

मोहम्मद रफ़ी हिंदी सिनेमा जगत के सर्वश्रेष्ठ गायक थे. अपनी आवाज की जादू के वजह से उन्होंने गायकों में एक अलग ही पहचान बनाई है. उनकी मधुर आवाज की वजह से आज की पीढ़ी में उदित नारायण, सोनू निगम जैसे गायक प्रेरित हो गए है. इस भारतीय हिंदी सिनेमा के महान गायक को गूगल ने अपने डूडल के लिस्ट में शामिल कर लिया है. गूगल ने 24 दिसंबर 2017 को मोहम्मद रफ़ी साहब के 93 वें जन्मदिन पर ख़ास डूडल बनाकर याद किया है. इस खास गूगल डूडल को मुंबई के चित्रकार साजिद शेख द्वारा बनाया गया है.

मोहम्मद रफ़ी जीवनी | Mohammed Rafi Biography in Hindi

Read More: क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है | Christmas in Hindi

मोहम्मद रफ़ी का जन्म 24 दिसंबर 1924 को अमृतसर, के नजदीक कोटला सुल्तान सिंह में हुआ था. उन्हें बचपन से ही संगीत का शौक था. उस वक्त उनके बड़े भाई मोहम्मद हमीद का नाई का दुकान था. उसी दुकान में वो अपना ज्यादा तर वक्त गुजरा किया करते थे. रास्तें पर गानेवाले फकीरों की मोहम्मद रफ़ी बड़ी कुशलता से नकल उतारते थे. उनकी आवाज धीरे धीरे सभी को पसंद आने लगी और लोग उनके आवाज को सुनने के लिए भाई के दुकान पर भीड़ ज़माने लगे. मोहम्मद रफ़ी की संगीत के प्रति लगाव देख कर उनके बड़े भाई ने उन्हें उस्ताद अब्दुल वाहिद खान के पास संगीत शिक्षा लेने के लिए भेजा था. मोहम्मद रफ़ी ने 13 वर्ष की आयु में अपना पहला स्टेज परफॉरमेंस किया था. जब वो परफॉरमेंस कर रहे थे तब प्रेक्षकों में उस समय के प्रसिद्ध संगीतकार श्याम सुंदर बैठे हुए थे. श्याम सुंदर जी को मोहम्मद रफ़ी जी के आवाज ने इतना प्रभावित किया की उन्होंने इस छोटे बच्चे को 1944 में पंजाबी फिल्म गुल बलोच गाने के लिए इनवाइट किया था. इस पहले गाने के बाद मोहम्मद रफ़ी 1946 में मुंबई आने का फैसला किया था. मुंबई में आने के बाद उन्होंने “पहले आप” इस हिंदी फिल्म के लिए गाना गया और उन्हें ये मौका संगीतकार नौशाद ने दिया था. अपने इस संगीत के करीअर में उन्होंने अलग अलग भाषाओ में तकरीबन 26 हजार गाने गाये थे. उन्होंने  गुरु दत्त, दिलीप कुमार, देव आनंद, भारत भूषण, जॉनी वॉकर, जॉय मुखर्जी, शम्मी कपूर, राजेन्द्र कुमार, राजेश खन्ना, अमिताभ बच्चन, धर्मेन्द्र, जीतेन्द्र तथा ऋषि कपूर के अलावे गायक अभिनेता किशोर कुमार के लिए गाने गाये है.

मोहम्मद रफ़ी बड़े शर्मीले स्वभाव के और दरियादिल इंसान थे. उनके व्यक्तित्व को परमार्थ के लिए खास कर के जाना जाता है. रफीजी ने अपने शुरुवाती समय में बिना मानदेय लिए याफिर कम मानदेय लेकर गाने गाये है. उन्होंने बेगम विकलीस से शादी की थी और उनके सात बच्चे थे जिसमे तिन बेटियाँ और चार बेटे थे. भारतीय इतिहास में सबसे महान गायक और एक अच्छे इंसान की मृत्यु 31 जुलाई 1980 में मुंबई में हुई. इस महान गायक को हमारा सलाम.

आजका Mohammed Rafi | Biography in Hindi यह लेख आपको कैसे लगा हमें जरुर बताये.

Facebook, Twitter और Youtube पर follow करें.

Mohammed Rafi Video: 

Leave a Comment

%d bloggers like this: