Selfie stick history | सेल्फी स्टिक का इतिहास

Selfie stick history: दोस्तों आपने खुद की फोटो लेने के लिए कई बार Selfie Stick का इस्तेमाल किया होगा. हमे लगता है की इसकी खोज कुछ ही सालों पहले की होगी. लेकिन क्या आपने सोचा है? की selfie stick का अविष्कार किसने किया? (Who invented the selfie stick), या फिर पहली बार selfie stick का इस्तेमाल किसने किया है?, Selfie stick का इतिहास क्या है? (selfie stick history). इन सारे सवालों के जवाब आज हम इस लेख में जाननेवाले है.

आज के ज़माने में selfie stick एक आवश्यक वस्तु है. ये इतनी लोकप्रिय हो चुकी है कि उसे musium तथा अन्य कई जगह पर ले जाने पर रोक लगा दी गई है. selfie stick का उपयोग लोग खुद की फोटो किचने के लिए और video record करने के लिए करते है. इस समय में selfie stick के अलग अलग models बाजार में मिलते है. लेकिन जब इस selfie stick का अविष्कार हुआ था तब उसे एक बेकार खोज माना गया था.

Selfie stick history

Selfie Stick का इतिहास (History)

Selfie Stick history को देखे तो BBC के official website पर मिली जानकारी के अनुसार selfie stick का इस्तेमाल पहली बार सन 1925 में किया गया था. उस वक्त के पहली बार selfie stick का इस्तेमाल करके खिचीं हुई फोटो में दिखता है की एक आदमी cigarette पिते हुए हाथ में selfie stick लेकर खड़ा है और उसके साथ एक महिला खड़ी है जो कैमरे की और confuse होकर देख रही है. इसके बाद 1969 में प्रदर्शित हुई Czechoslovak इस sci-fi film में एक actress selfie stick से selfie लेते हुए दिखाई गयी थी. लेकिन selfie stick का असल में invention युएदा हिरोशी (Ueda Hiroshi) ने सन 1980 में किया था.

Selfie stick history

जापान में रहनेवाले युएदा हिरोशी उस समय की मशहूर Minolta नाम की camera बनानेवाली company के लिए काम करते थे. उस वक्त उन्होंने selfie stick का अविष्कार किया और उसे Mima Yujiro के साथ मिलकर patent किया था. युएदा हिरोशी ने bbc को बताया है की जब वो paris के louvre museum में थे तब उन्होंने एक बच्चे को उनकी तस्वीरे खीचने को कहा और उसके के हाथ में camera दिया लेकिन बच्चा camera को लेकर भाग गया. उसके बाद हिरोशी के मन selfie stick बनाने का idea आया था. उन्होंने कम ज्यादा होनेवाली extender stick बनायीं और उसे camera mount screw जोड़ा. इसे उन्होंने extender stick कहा और इसे 1983 को petant कराया. लेकिन ऊस वक्त इस अविष्कार को जापान की अनावश्यक खोज माना गया था.

Selfie Stick को सच्ची लोकप्रियता देने का काम कनाडा के Wayne Fromm ने सन 2005 में युएदा हिरोशी के extender stick का advance version Quik Pod को बनाकर किया था. Quik pod की उन दिनों US में खूब बिक्री हुई थी. 2012 में Yeong-Ming Wang ने आज के नए ज़माने की selfie stick का निर्माण किया और उसे patent भी किया. ये नए ज़माने की selfie stick smartphones को ध्यान में रख कर बने गयी है. इस नए stick में रोज कुछ ना कुछ बदलाव होते गए है. आज market में हमें advance selfie stick मिलती है. 2014 में Selfie Stick काफी लोकप्रिय हुई थी. Time magazine के 25 best inventions of 2014 में selfie stick का नाम शामिल था.

आजका लेख Selfie Stick history आपको कैसे लगा हमें comment कर के जरुर बताये और आपको इस लेख में कोई जानकारी गलत लगे तो जरुर संपर्क करे हम उसे सही कर देंग. धन्यवाद.

हमारा youtube चैनल subscribe करे.

Ajinkya S

I am interested in writing blogs in Hindi. i passionate about blogging and youtube. i love post writing about technology.

Leave a Reply

Close Menu
%d bloggers like this: