Top 5 chinese mobile companies in india

top 5 chinese mobile companies in india: दोस्तों कभी आपने सोचा है? की कितनी chainese mobile companies भारत में अपने पैर जमकर बैठी है? शायद आपके मन में ये प्रश्न आया होगा लेकिन उसका सही उत्तर आपको नहीं मिला होगा. कुछ ही companies के नाम आप जानते होगे. Top 10 chinese mobile companies भारत में है. लेकिन उसमे से कुछ unique है. वही companies के नाम इस Top 5 chinese mobile companies in india’ article में बताऊंगा. ये 5 भारत में biggest chinese mobile companies है.

top 5 chinese mobile phone companies

china made mobile phones पर हमने ban लगने की सोची है. मगर कभी आपने सोचा है की क्या ये succesful हो सकता है? क्यों की chinese के product का प्रभाव भारत के हर जगह पर और क्षेत्र में दिखाई देता है.


1. Huawei


Huawei phonesये Chinese mobile making company भारत में सबसे पुरानीं company है. china के phone makers में  india का दुसरे नंबर का बड़ा brand माना जाता है. इसने भारत में अपना मार्केट को काफी फेलाया है. Huawei पहले reliance और Tata Indicom के लिए CDMA phones और internet modems बना कर देती थी. बाद में जैसे जैसे मार्केट में बदलाव आते गए, company ने GSM phones बनाए. और अब Honor Series के phones huawei बना रही है जो की काफी popular हो चुके है.


2. One Plus


one plus phones2013 में शुरू की गयी इस company ने सिर्फ 4 साल में globle market में अपनी पकड़ बनायीं है. भारत का बड़ा phone market देखर इन्होने यह पर भी phones को बेचना शुरू किया और देखते ही देखते samsung और iphone जैसे flagship phone बनानेवाली companies के साथ compition करने लगी है. one plus सिर्फ flagship phones ही बनती है.


3. Meizu


meizu new phones

इस company को 2003 में chaina में शुरू किया था. ये Starting में MP3 players बनाते थे. बाद में 2007 में इन्होने पहला M8 smratphone बनाया था. उसके बाद 2011 से Meizu android phones का निर्माण करने लगी है. भारत में Meizu के phone popular हुए है और company अपने market share बड़ा रही है. इसका करन है smartphone की कम price और अच्छे features. फ़िलहाल market में इनके smartphone कम है. लेकिन company अपना एक चुनिन्दा ग्राहकवर्ग बना चुकी है.


4. ZTE


ZTE

ZTE सबसे पुरानी और famous smartphone company है. 1985 के साल में chaina में ये comapny start की गयी थी. उसके बाद भारत में 2003 में ZTE Telecom India Pvt Ltd नाम से शुरू हो गई. शुरुवाती के वक्त में इस company ने Recince CDMA के साथ अपने phone बेचे. तब comapny काफी popular हुई थी. सस्ते और durable phone होने की वजह से ZTE का नाम top Brands में आने लगा था. लेकिन बदलते मार्केट के साथ ये comapny खुद को upgrade नहीं कर पाई और आज भारत में इनके phone ना के बराबर बिकते है.


5. Lenovo


lenovo company

शुरुवाती के दौर में lenovo ने laptop और Desktop computers बनाती थी. ये ब्रांड मार्केट में famous हो चका है. आज भी हम lenovo के laptop पर भरोसा करते है. lenovo ने market के बदलते हालात देख कर खुद को ढाला और आज company के smartphone की बिक्री अच्छी तरह से होती है. customers से positive responce मिलने के बाद companiy ने flagship phones बनाना शुरू किये है.


हमने आपको भारत में बसी unique china mobile companies के नाम बताये है. इनमें xiaomi, Oppo, Vivo भी शामिल है.लेकिन ये सभी को मालूम है इसी लिए इन list में हमने ये तीन comapnies के नाम नहीं लिए है.

आशा करता हूँ की आपको “Top 5 chinese mobile companies in india” की हमारी ये list पसंद आयी होगी. आगे आनेवाली ऐसे ही intesting post के notification पाने के लिए Facebook और Twitter पर जरुर follow करने. 

Ajinkya S

I am interested in writing blogs in Hindi. i passionate about blogging and youtube. i love post writing about technology.

Leave a Reply

Close Menu
%d bloggers like this: