How to Track Lost Android Phone in Hindi

अपने Lost Android Phone का कैसे पता लगाएँ?

How to Track Lost Android Phone in Hindi: दोस्तों क्या आपको डर है की कई आपका Android Smartphone चोरी हो गया या फिर गूम हो गया तो क्या होगा? कही वो किसीके हात में ना लगजाये. क्यों की उसमे आपका Private Data हो सकता है. तो घबराइये मत मैं आपको How to Track Lost Android Phone in Hindi के इस article में एक ऐसा android Application बतानेवाला हूँ जिसकी मदद से आप आसानीसे आपने फ़ोन को locate कर सकते है और Data Erase कर सकते है. इस app की मदद से आप खोया हुआ फोन फिरसे पा सकते है.

How to Track Lost Android Phone in Hindi

मेंरे Youtube channel पर काफि सारे लोग मुझे अक्सर सवाल पूछते है की, how to track lost mobile with IMEI number या फिर How can I find my lost mobile. तो मैंने सोचा की ‘how to track my lost android phone’ इस विषय पर Youtube पर एक video भी बनालेते है और यहापर एक article भी.

मुफ्त का android app for tracking lost phone

मैं जिस android application का जिक्र कर रहू उसका find my phone यह नाम है. इस application को download करने के लिए आपको play store पर जाना पड़ेगा. यह app Google का official App है. इसे अभीतक 10 million लोगोंने install किया है. size की बात की जाये तो सिर्फ 1.76 MB` है. काफी हल्का app होने की वजह से आपके smartphone की internal memory ज्यादा खर्च नहीं होगी.

Find My Phone का इस्तेमाल कैसे करें ?

App को  install करने के बाद आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरुरत नहीं पड़ती है. सिर्फ Find My Phone को open करना है और आपके Gmail के acount पर लॉग इन करना है. उसके बाद आपको interface दिखाई देगा. बस इससे ज्यादा आपको कुछ नहीं करना है. एक बाद ध्यान में रखे की आपका GPS हमेशा on रखे और उसे Power Saving पर करे ताकि आपके फ़ोन की battery जल्दी ना down हो जाये.

Lost Android phone को कैसे track करें?

आपका Android phone अगर चोरी होता है या फिर कही खो जाता है तो आपको फ़ोन को online trace करना पड़ता है. इसके लिए आपको laptop/desktop या फिर mobile phone की जरुरत पड़ती है. तो मैं आपको step-by-step समझाता हूँ की PC/Laptop और smartphone पर कैसे Lost Android phone को trace करते है.

1.Phone को Pc/Laptop पर कैसे track or erase करें?

Step 1: किसी भी Internet Browser को open करें और www.android.com/find पर जाये.

Step 2: आपने खोये हुए phone पर जो Gmail account इस्तेमाल किया था उसी account को यहापर इस्तेमाल करे और log in करें.

Step 3: account open होने के बाद आपको निचे दी हुई image जैसा interface दिखेगा. और आपका smartphone का currunt location दिखाई देगा. इस तरह से आप laptop/PC पर smartphone को trace कर सकते है.


(अगर आप phone के Data को मिटाना या फिर Lock करना चाहते है तो आगे की step follow करें)

Step 4: Screen के left side पर आपको 3 options दिखाई देंगे, पहला play sound, दूसरा Lock और तीसरा Erase. अगर आप play sound को दबाते है तो फोन बजने लगेगा. दूसरा option Lock को आप दबाते है तो phone Lock हो जायेगा. और तीसरा option erase को दबाते है तो phone का सारा data delete हो जायेगा.

इसे भी पढ़े:  Top 5 video editing apps for Android in Hindi

इसे भी पढ़े: Jio Phone को टक्कर देने आ रहा है सस्ता Airtel Smartphone जानिए क्या होगी कीमत

इसे भी पढ़े: JioFi M2S WiFi लेना चाहिए या नहीं

2.Phone को smartphone पर कैसे track or erase करें?

Step 1: Find My phone Application को install करे और open कर के खोये हुए फ़ोन के Gmail account से log in करें.

Step 2: App के interface में आपको map पर phone का location दिखाई देगा.

(अगर आप phone के Data को मिटाना या फिर Lock करना चाहते है तो आगे की step follow करें.)

Step 3: निचे आपको तीन options दिखाई देंगे. पहला play sound, दूसरा Lock और तीसरा Erase. अगर आप play sound को दबाते है तो फोन बजने लगेगा. दूसरा option Lock को आप दबाते है तो phone Lock हो जायेगा. और तीसरा option erase को दबाते है तो phone का सारा data delete हो जायेगा.

How do you find a android phone?

इस “How to Track Lost Android Phone in Hindi” article में बताये गए तरीकेसे आसानीसे phone को locate कर सकते है. आशा है की आपको यह article पसंद आया होगा. tophunt को जरुर subscribe करें.

Download Find My Device

Ajinkya S

I am interested in writing blogs in Hindi. i passionate about blogging and youtube. i love post writing about technology.

This Post Has 2 Comments

  1. Kya iske liye, location on karna zaruri hey ?

Leave a Reply

Close Menu
%d bloggers like this: