Shala Darpan क्या है? | जानिए पूरी जानकारी हिन्दी में

नमस्कार मेरे भाइयो और बहनो, आप Shala Darpan क्या है? ये Hindi मे जानना चाहते है तो आपने सही वेबसाइट को चुना है. हम आपको आजके इस पोस्ट मे शाला दर्पण के बारे मे सही और पूरी जानकारी देंगे.

आपके और हमारे school के वो दिन आपको याद है? तब का जमाना offline का था. छात्र की उपस्थिति शाला मे आकर माता-पिता देखते थे. शिक्षकों और माता-पिता की meeting होती थी. बहुत सी बाते आमने सामने होती थी.लेकिन आज का दौर काफी बादल चुका है.

parents अपने काम मे काफी busy हो चूके और जमाना भी online का आचूका है. बदलते जमाने के साथ शैक्षिक संस्थान भी काफी बदल चुके है. इसमे राजस्थान सरकार ने आगे बढ़ते हुए 2015 को shala darshan और shala darpan इन portals को शुरू किया था.

shala darshan प्रारंभिक शिक्षा के लिए और shala darpan मध्यमिक शिक्षा के लिए बनाया था. लेकिन दो portal को use करने मे शिक्षक तथा अधिकारियों को दिक्कते झेलनी पड़ रही थी इस वजह दो अलग websites की वजह से कुछ महीनों पहले shala darshan को shala darpan मे merge किया गया है.

अब जरा इस portal के बारे मे विस्तार से जानते है.

शाला दर्पण क्या है? (What is Shala Darpan?)

राजस्थान सरकार का ये एक ऐसा project है जिसे student, Parents, school administration और teachers के बीच मे connection बनाए रखने के लिए, Transparency बनाए रखने के लिए और various education services को उन तक पहुंचने के लिए Government of India के HRD (Human Resource Development) और NIC (National Informatics Centre) ने 5 जून 2015 को बनाया गया है.

इस program के तहत 65 हजार से ज्यादा schools को connect किया है. इससे 12,00,000 से ज्यादा छात्र उनके माता-पिता और 50,000 teachers को इसका लाभ मिलता है. parents, teachers और school administration के अधिकारियों को student की progress जानने के लिए ये website बनाई गयी है. शाला दर्शन सिर्फ राजस्थान राज्य के लिए सीमित है.

कौनसी जानकारी मिलती है?

1. Student की profile management की जाती है. इसमे Attendance, parents की jankari, health-related records, marks sheet और scholarship related सभी जानकारी shala darpan app और website की माध्यम से दी जाती है. हर एक छात्र को smartcard ID दी जाती है और इसे छात्र को classroom मे आते वक्त swipe करना होता है जिससे daily की atendace update होती है और उसे parents और treachers live देख सकते है. अच्छी बात ये है की छात्र के parents को SMS के द्वारा सूचित किया जाता है.

2. Teachers की जानकारी भी इस portal पर available की जाती है जिसमे school employee details, recruitmnet, posting, tranfers, atandence, payment, pesion को भी include किया है.

कौनसी सुविधा मिलती है?

shala darpan app भी उपलब्ध है साथ मे portal login, internship, vacant post list, teacher search,  की जानकारी ऐसी सुविधा portal पर उपलब्ध है.

यह पढिए –

SBI Rewardz Points क्या है | कैसे कमाए और इस्तेमाल करे in Hindi

Patanjali Sim Card 5G Booking, Price, Launch Date, 4G Plan in Hindi

Conclusion –

Digital India के तरफ राजस्थान सरकार ने अच्छा कदम उठाया है. shala darshan की तरह ही और राज्यो मे online portals शुरू होने चाहिए. इससे भारत की तरक्की होगी और शालाओं के काम मे काफी eficiancy होगी.

उम्मीद करता हूँ आपको आजकी पोस्ट पसंद आयी है. ऐसे अच्छी जानकारी के लिए आप हमसे youtube की माध्यम से जुड़ सकते है.

Leave a Comment