TrueCaller से नाम और Number कैसे हटाये

TRUECALLER SE NAAM AUR NUMBER KAISE HATAYE

TrueCaller से नाम और Number कैसे हटाये– जब हमें किसी अनजान mobile number से call आता है तो उसकी details हम truecaller पर खोजते है. वहापर हमें सारी जानकारी मिलती है. उसी तरह से आपका phone number कोई truecaller पर search करता है तो आपका नाम और personal details उस user को दिखाई देते है. आप Truecaller से कैसे बचे? इस सवाल का सही जवाब पाना चाहते हो तो, TrueCaller से नाम और Number कैसे हटाये इस article को पूरा पढ़े.

Truecaller से कैसे बचे? और TrueCaller से क्यों बचे?

Read also: Jio oppo offer: oppo smartphones पर मिलेगा 100Gb ज्यादा Data

जब भी कोई user आपके number की जानकारी trucaller पर search करता है तो उसे आपका नाम और personal data दिखाई पड़ता है. जैसे की आप कहा पर रहते हो?, आपका email id क्या है?, आपकी फोटो भी सामनेवाले user को दिखती है. इतनी सारी जानकारी truecaller share करता है. इससे आपको किसी न किसी दिन बड़ा परिणाम भुगतना पड सकता है. इसी लिए आपको truecaller से अपनी जानकारी मिटा देनी चाहिए.

कुछ लोग truecaller को mobile phone में install नहीं करते और उस पर अपना data भी नहीं update करते. फिर भी उनकी जानकारी truecaller पर मौजूद होती है. ऐसे कैसे होता है?. तो हम आपको बता दे की truecaller का इस्तेमाल करनेवाले user के phone book से trucaller app contacts की पूरी जानकारी चुराता है और अपने database में upload करता है. इसकी वजह से आप truecaller का इस्तेमाल न करते हुए भी आपकी जानकारी दिखाई पड़ती है.

क्या आप आपका नाम और number हटाना चाहते है लेकिन आपको कोई सटीक जानकारी नहीं मिल रही थी. तो घबराइए मत, हम आपको एक simple सा तरीका बताएँगे जिसकी मदद से आप truecaller account को delete कर के truecaller से name और number हटा सकते है.

TrueCaller से नाम और Number कैसे हटाये

Read also: change language windows 10, How to?, Hindi

truecaller से id कैसे delete करे?

Mobile phone में truecaller app को open करें.

उपर के left side में तीन lines का button होगा, उसपर tap करें.

setting में जा कर about section में जाएँ.

about section में सबसे नीचें आपको Deactivate account का option दिखाई देगा. उस पर पर tap करे.

उसके बाद एक window खुलेगी वहापर YES पर tap करे.

आपका truecaller से id delete हो चूका है. लेकिन अभीतक आपका truecaller पर नाम और number remove नहीं हुआ है. name और number delete करने के लिए अगली process को follow करे.

TrueCaller से नाम और Number कैसे Unlist करे?

Read also: Whatsapp for jio phone || सच में jio phone में whatsapp आएगा?

truecaller से नाम हटाना है तो आपको truecaller के unlist page पर जाना होगा. unlist page पर जाने के लिए यहाँ click करें.

ये link आपको truecaller के Unlist phone number की page पर लेकर जाएगी.

वहापर unlist शब्द के निचे phone number डालने का box दिखेगा. वहापर आपका number डाले.

उसके बाद आपको I’m not a robot के option को tik करके, Unlist phone number tab पर click करना है. अगली window open हो जाएगी. उसमें भी आपको Unlist phone number पर click करना है.

पूरी process ख़त्म हो चुकी है. आपका phone number 24 घंटें के बाद truecaller से नाम और number हटा दिया जायेगा. उसके बाद आपका number truecaller पर search करेगा तो उसे कोई भी जानकारी नहीं मिलेगी.

आपको आजकी जानकारी TrueCaller से नाम और Number कैसे हटाये” कैसे लगी हमे जरुर comment करके बताइयेगा. और हमें youtube पर subscribe जरुर करे.

Ajinkya S

I am interested in writing blogs in Hindi. i passionate about blogging and youtube. i love post writing about technology.

Leave a Reply

Close Menu
%d bloggers like this: