Remove Virus From Android Mobile Phone-मोबाइल से वायरस कैसे हटाये?

Remove Virus From Android Mobile Phone-मोबाइल से वायरस कैसे हटाये?: आज के जमाने में खुद के डिजिटल लाइफ को सेफ रखना काफी मुश्किल हो चूका है. हम अक्सर आस पास के लोगो से सुनते है की मेंरे smartphone में virus घुस गया है, mobile phone virus की वजह से हैंग होने लगा है. आपमें से बहुत सारे लोगों को ये भी मालूम नहीं है की Android Mobile Virus क्या होता है? और ये हमारे smartphone के डाटा को क्या नुकसान पंहुचा सकता है. क्या सच में हमारे Android phone में computer जैसा virus घुसता है?, अगर हाँ तो वो कैसे और कहां से आता है. एंड्राइड फ़ोन को वायरस से कैसे बचाया जा सकता है या एंड्राइड फोन से वायरस कैसे हटाये(Phone Se Virus Kaise Hataye) इसकी पूरी जानकारी आपको इस पोस्ट में देनेवाला हूँ.

Remove Virus From Android

What is Android Mobile Phone Virus? – एंड्राइड मोबाइल वायरस क्या है ?

एंड्राइड मोबाइल वायरस (Android Mobile Phone Virus) ये सच में एक virus नहीं होता है ये एक मनवो द्वारा बनाया गया malicious program होता है जो phone के डाटा को प्रभावित करता है उसके कामकाज में परेशानी पैदा करता है या डाटा चुराकर अपने सर्वर पर अपलोड करता है. वायरस को Anti virus के बिज़नस को बढ़ने के लिए ही बनाया गया है. एक बार virus mobile में प्रवेश करता है तो वो program files के निर्देशों में छेड़ छाडी करके उन्हें curupt कर देता है. इसकी वजह से android phone hang होता है, slow होता है या phone में टास्क आटोमेटिक होते है जैसे की phone खुद ब खुद restart होना और apps force stopped होना. ये सारी दिक्कते virus से होती है. Android virus को रोका जा सकता है उसके लिए कुछ सावधानिय बरतनी जरुरी होती है इंटरनेट पर फाइल्स download करते वक्त हमेशा ध्यान रखना चाहिए. चलिए जानते है कुछ most common types of malware जो Android Phone को virus से infect करते है (android viruses list).

Ransomware

ये virus phone के लिए काफी खतरनाक साबित होता है. जब android phone में ये virus घुसता है तो वो सभी फाइल्स को हाईड कर देता है उसके बाद phone को लॉक करके phone owner को डाटा वापस करने के बदले पैसे की मांग करता है. अगर owner पैसे देने से इंकार कर दे तो phone का डाटा remotly डिलीट कर दिया जाता है.

Hidden Malware in Downloaded Apps

आप जब भी untrusted apps को अपने phone में download करते है तो वो कुछ दिन ठीक से काम करता है उसके बाद कुछ दिनों में वो Android virus को download करके phone में छोड़ देता है इससे आपके phone का डाटा चुराया जा सकता है यहाँ तक की आपको बिना बताये remotly आपके phone की एक्सेस किया जा सकता है. untrusted apps में malware होने के बहुत संभावना होती है. इसी वजह से android user को इससे बचना चाहिए और play store से ही apps को download करना चाहिए.

Universal Cross-Site Scripting (UXSS) Attack

आपका android phone latest os से updated नहीं है तो आपको बड़ी मुसीबत झेलनी पड सकती है. क्यों की Universal Cross-Site Scripting (UXSS) Attack सिर्फ पुराने android os पर ही किया जा सकता है. UXSS ये एक javascript code होता है जब भी आप किसी malicious website link पर click करते है तो hackers द्वारा बनाये गया app आपके phone में automatically download और install हो जाता है. एक बार install होने के बाद हमे वो app phone में कहिपर भी दिखाई नहीं देता है लेकिन वो background में आपके डाटा को चुराकर hackers के server पर upload करते रहता है. इस virus apps से आपका पूरा phone ऑपरेट किया जाता है.

Android Installer Hijacking

इस virus ने दुनिया के 50% android phones को प्रभावित किया है. ये एक डेंजर malware है जो android phone के डाटा को प्रभावित करता है. जब आप किसी भी app को third party app store से download करते है चाहे वो free हो या paid, install होते वक्त वो app अपने साथ malware को भी आपको phone में छोड़ देता है उसके बाद आपको वो सारी app permission मांगता है. permission allow करने के बाद malware आपके phone को hijake करके डाटा को चुरा लेता है.

Android Viruses List – एंड्राइड वायरस की लिस्ट

Gingermaster

ये एक trojan virus है और इसमें malware छुपा हुआ होता है. ये virus Gingerbread 2.3 Android को टारगेट करने के लिए बनाया गया था. एक बार ये virus phone में घुस गया तो background काम करते हुए users के phone का IMEI, Phone Number, SIM Number, IMSI, Screen Resolution और data को चुरा लेता है.

DroidKungFu

ये virus किसी भी Android Application में पाया जाता है.जो phone root किया हुआ होता है उसमे ये ज्यादा नुकसान करता है, एक बार virus वाला app phone में घुस जाता है तो वो remotely आपके phone data को server पर upload करता है.

Gunpowder

ये virus एक worm virus है और ये कुछ देशो में play store पे पाया गया था. बाद में उसे ठीक कर दिया गया. SMS link के जरिये ये android phone के निजी डाटा को चुराने का काम ये virus करता है.

Shedun

ये virus android phone को root करने में सक्षम है. users को बिना जानकारी मिले phone root करके डाटा चुराने का काम ये virus करता है.

HummingBad

ये virus 10 million Android Smartphone में पाया गया है. इस virus की वजह से यूजर का डाटा चुराकर बेचा जाता है और phone पर advertise दिखाकर revenue generate किया जाता है.

How Does an Android phone Get a Virus – फ़ोन में वायरस आते कैसे है ?

Android phones में virus कैसे आते है? इसका डिटेल में जवाब में आपको आगे देनेवाला हूं. वैसे देखा जाये तो phone में virus आने के लिए हम ही जिम्मेदार होते है. हमारे गलती की वजह से अलग अलग virus phone को नुकसान पंहुचा ते है.

  • Root Android Phone (एंड्राइड फ़ोन को रूट करना)

दोस्तों ये सबसे बड़ा कारण है android phone में virus आने का, जब भी आप phone को root करते है तो जो os की सिक्यूरिटी होती है वो पूरी तरह से खत्म हो जाती है. custom rom को install करने के लिए याफिर phone के advance feature को इस्तेमाल करने के लिए आप phone को root तो करते है लेकिन जब virus phone में प्रवेश करता है तो वो आपके phone का निजी डाटा चुराता है, उसके काम में दिक्कत पैदा करता है इसकी वजह से आपको android phone को root नहीं करना चाहिए.

  • Install Apps From Untrusted App Store

Android Application को playstore को छोड़ के untrusted store से apps download करना आपके लिए काफी खतरनाक होता है और उसी के साथ paid apps को free में download करने के लिए app गूगल पर crack apk search करते होगे उसमे से malware virus आपके phone में घुस जाता है और बाद में वो आपका personal data चुराकर उसे बेच देता है. आपको पता चले बिना ही data चोरी करके बेचा जाता है.

  • Click on Malicious Links (किसी भी लिंक पर क्लिक करना)

जब भी हम pirated movies या songs download करने जाते है वहा पर हमें download के कई सारे टैब दिखाई देते है उसमे से अगर की टैब पर क्लिक करे तो unkown apk download होकर install होजाती है उस app में virus होता है. वैसे ही browser में जब attension का board आता है और उसपर लिखा होता है आपके phone में virus है clean करने के लिए यह क्लिक करे तब phone में virus घुस जाता है और आपके डाटा को चुरा ले जाता है.

Remove Virus From Android Mobile Phone-मोबाइल से वायरस कैसे हटाये?

मोबाइल से वायरस हटाने (Remove Virus From Android) के दो तरीके बताऊंगा जिससे आपके फोन से वायरस का नामो निशान मिट जायेगा. तो ध्यान से पढ़े.

Remove Virus From Android(मोबाइल से वायरस हटाये) Method 1:

Remove Virus From Android 1: Turn on Safe Mode (फोन का सेफ मोड ऑन करे)

Safe Mode को on कर के आप malware app को आसानी से uninstall कर सकते है. smartphone को safe mode में on करने के लिए model number के साथ safe mode शब्द लगा कर search करे और आपके phone के safe mode जाकर settings ओपन करे उसके बाद installed apps में जाकर malicious apps को डिलीट कर दे.

Remove Virus From Android 2: Factory Reset Your Android Phone (फैक्ट्री रिसेट कर के)

Android smart phone से आप malware app को डिलीट करने के लिए safe mode काम नहीं कर रहा है तो आपको phone फैक्ट्री रिसेट याने की फॉर्मेट करना होगा. उसके लिए phone के settings में जाकर factory reset इस आप्शन को choose करना होगा. उसके बाद phone पूरी तरह से wipe हो जायेगा और virus भी चला जायेगा. अगर आपके phone sd card लगा हुआ है तो उसे computer पर एंटी virus के जरिये जरुर स्कैन कीजिये वरना फिरसे phone में virus की दिक्कत आएगी.

Remove Virus From Android(मोबाइल से वायरस हटाये) Method 2:

virus से बचने के लिए या मौजूदा virus को निकलने के लिए आप anti virus का उपयोग कर सकते है. market में आपको अच्छे एंटीवायरस मिल जाते है, मैं आपको free antivirus बताऊंगा जो आपके phone के लिए सही है.

Remove Virus From Android: Free Android Antivirus

play store पर काफी अच्छे free android antivirus मिलते है जो phone को काफी अच्छी तरह से प्रोटेक्ट करते है. मई आपको Top 5 Best Free Android Antivirus के बारे में बताऊंगा जिन्हें आप download कर सकते है.

1) Norton Mobile Security (नॉर्टन एंटीवायरस)

नॉर्टन एंटीवायरस play store पर मुफ्त में उपलब्ध है. ये app आपके phone के सुरक्षा को बढ़ता है. ये app स्कैन करते वक्त Anti-malware, privacy, Wifi Security को check करता है साथ में इसमें Anti Theft, Web Protection और System Advisor जैसे एडवांस features दिए हुए है.

2) Avast Free Antivirus (अवास्ट एंटीवायरस)

अवास्ट एंटीवायरस play store पर बिलकुल free में उपलब्ध है. ये भी एक बेहतरीन एंटीवायरस है जो आपके phone का virus हटाने के साथ साथ Charging Booster, Junk Cleaner, Firewall और Anti-theft जैसे features use करने का मौका देता है.

3) Jio security Antivirus (जियो सिक्यूरिटी)

jio का ये free एंटीवायरस काफी powerful है. play store पर ये app बिलकुल free में मिलता है.virus प्रोटेक्शन blocking,एंटीवायरस में Link Guard, Call blocking , Contact back up जैसे extra options मिलते है. ये app सिर्फ jio users के लिए ही उपलब्ध है.

4) McAfee Security & Power Booster (मैकअफ़ी सिक्यूरिटी)

ये इंटेल का एंटीवायरस पुरे जग नहर में फेमस है. play store पर बिलकुल free में उपलब्ध होने की वजह से android users के लिए काफी अच्छी बात है. anti-malware, Security Lock, Anti-Spyware, Anti-theft  जैसे फीचर का एंटीवायरस free में मिलता है.

5) Kaspersky Mobile Antivirus (कास्परस्काई एंटीवायरस)

ये भी एंटीवायरस काफी popular है. इसे आप free में play store से download कर सकते है और phone का virus निकल सकते है. इस app में आपको advance anti-malware प्रोटेक्शन मिलता है और साथ में App Lock, Control security status जैसी सुविधा भी मिलती है.

Read Also:

Activate Free Jio CallerTune Using JioMusic

Top 5 free antivirus for windows 2018 in Hindi

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको “Remove Virus From Android Mobile Phone-मोबाइल से वायरस कैसे हटाये?” ये पोस्ट हेल्पफुल लगी होगी. आपको टेक्नोलॉजी पर ऐसे पोस्ट सबसे पहले पड़ने हो तो हमे facebook पर जरुर लिखे करे और youtube channel को सब्सक्राइब करे. धन्यवाद.

Ajinkya S

I am interested in writing blogs in Hindi. i passionate about blogging and youtube. i love post writing about technology.

Leave a Reply

Close Menu
%d bloggers like this: