व्हात्सप्प डाउनलोड करना है? जरा सावधान! – WhatsApp Download

आपको व्हात्सप्प डाउनलोड करना है? तो जरा सावधान हो जाईए क्योंकि व्हात्सप्प डाउनलोड कर के आप खुद को खतरे में डाल रहे है. आप के मन में आया होगा की ये पागल तो नहीं हुआ ना?, व्हात्सप्प इनस्टॉल (install whatsapp) करने से कभी कुछ खतरा आ सकता है क्या?. लेकिन दोस्तों में जो आगे आपको जानकारी दूंगा उसे पढने के बाद आप जान जायेंगे की व्हात्सप्प डाउनलोड (whatsapp apk download) आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. सारी जानकारी जानने के लिए इस पोस्ट को ध्यान से आखिर तक पढ़े ताकि आपको पूरा ज्ञान मिले.

व्हात्सप्प डाउनलोड,whatsapp install

आजकल सोशल नेटवर्किंग का जमाना है. फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम, हाईक और व्हात्सप्प का जमाना है. इनमे से व्हात्सप्प कुछ ज्यादा ही पोपुलर है. दोस्त, रिश्तेदार और बिज़नस क्लाइंट्स को संदेश भेजने के लिए ज्यादा तर लोग व्हात्सप्प का ही इस्तेमाल करते है. व्हात्सप्प को यूज़ करना है तो उसे स्मार्टफोन में इनस्टॉल करना पड़ता है उसके लिए लोग गूगल playstore का इस्तमाल नहीं करते बल्कि गूगल सर्च का इस्तेमाल करते है और यहिपर उनसे गलती हो जाती है.

दोस्तों आप भी फोन पर व्हात्सप्प इनस्टॉल करने के लिए गूगल सर्च का उपयोग करते है और किसी भी वेबसाइट से व्हात्सप्प (whatsapp apk) डाउनलोड करते है तो ये आपके फोन के लिए डेंजर है. आज कल OGWhatsApp, WhatsApp Plus, GBWhatsapp जैसे Unofficial whatsapp Apps असली व्हात्सप्प की जगह ले रहे है. इसमें से आप जो व्हात्सप्प आपके फोन के लिए इस्तेमाल करते है वो असली एप नहीं होता है किसी अन्य डेवलपर (Third Party) ने उसमे आपका डाटा चुराने के मकसद से बदलाव किये हुए होते है. ऐसे फेक व्हात्सप्प (Unofficial Whatsapp) की मदद से आपका निजी डाटा चुराकर किसी भी विज्ञापन और प्रोडक्ट बेचनेवाली कंपनी को अपने फायदे के लिए बेचा जा सकता है. तो चलिए जानते है  OGWhatsApp, WhatsApp Plus, GBWhatsapp जैसे Unofficial Whatsapp Apps Download करने से और अन्य गलतियों से आपको व्हात्सप्प से क्या और कैसे खतरा हो सकता है.

नकली व्हात्सप्प डाउनलोड करना Unofficial Whatsapp apk

क्या आप व्हात्सप्प को स्मार्टफोन में लेने के लिए गूगल पर सर्च कर के किसी भी वेबसाइट का इस्तेमाल कर रहे है या असली व्हात्सप्प (Official Whatsapp) से बेहतर advanced features पाने के लिए OGWhatsApp, WhatsApp Plus, GBWhatsapp जैसे नकली व्हात्सप्प (Unofficial Apps) को इनस्टॉल कर रहे है तो आप आज ही ऐसा करना छोड़ दीजिये और इनस्टॉल किया हुआ नकली व्हात्सप्प डिलीट कीजिये. क्या आपने कभी सोचा है की नकली व्हात्सप्प (Unofficial Whatsapp) डेवेलोप क्यों किये जाते है? इनमे असली व्हात्सप्प से बेहरतीन features क्यों दिए जाते? इसका जवाब है ढेर सारा पैसा कमाने के लिए, अब आपके मन में सवाल आया होगा की ये एप कैसे पैसा कमाएगा?, सही कहा ना? तो चलिए जान लेते है.  OGWhatsApp, WhatsApp Plus, GBWhatsapp जैसे नकली एप्लीकेशन आपके पर्सनल डाटा को खुद के सर्वर पर आपको बिना पता चले अपलोड करते है और विज्ञापन देनेवाले कंपनी को बेच देते है ताकि उससे अच्छा खासा प्रॉफिट कमाया जाये. आज की डेट में यूजर का डाटा सोने की कीमत से भी ज्यादा कीमती होता है. क्यों की प्रोडक्ट बेचनेवाले और विज्ञापन दिखनेवाले कंपनियों को आपके मन में क्या चल रहा है, आपका इंटरेस्ट किसमे है ये जानना ज्यादा जरुरी है ताकि आपको सही विज्ञापन दिखाया जाये और आप उसपर क्लिक करे ताकि विज्ञापन देनेवाले कंपनियों को और प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियों को अच्छा पैसा मिले.

अब आप कहेंगे की ओरिजिनल व्हात्सप्प भी आपका डाटा फेसबुक पर अपलोड करके विज्ञापन दिखाकर ही पैसे कमाता है तो उसमे कोंनसी बड़ी बात है. तो आपको बता दे की असली व्हात्सप्प पर हम भरोसा कर सकते है की वो उसे जितना चाहिए उतना ही डाटा लेगा लेकिन OGWhatsApp, WhatsApp Plus, GBWhatsapp जैसे नकली एप्लीकेशन आपका फोन नंबर, कांटेक्ट लिस्ट, आप कोनसा नेटवर्क इस्तेमाल करते हो, आपने व्हात्सप्प पर क्या बातचीत की, आपका करंट लोकेशन क्या है इसकी सारी जानकारी चुराते रहता है. जरा सोचिये की आपके फोन में इसके आलावा बैंकिंग एप्स मेसेज भी होते है जिसे ये एप चुरा सकते है. ऐसे मान कर चलिए की ये नकली एप आपके फोन को रिमोटली एक्सेस कर रहे है.

जैसे ये नकली एप आपके फोन की जानकारी चुराते है वैसे ही ओरिजिनल व्हात्सप्प में बदलाव करके उसके मोड़ बनाकर आपसे इनस्टॉल करवाए जाते है. ये नकली व्हात्सप्प भी आपको गूगल पर किसी फेक वेबसाइट पर मिल जायेगा, दिखने में ये फेक व्हात्सप्प असली जैसा ही होता है. ऐसे एप को डाउनलोड करना खतरे से खाली नहीं है क्यों की इस एप में malware होता है जो फ़ोन में घुस कर हमला करता है इससे स्मार्टफोन हैंग होता है, बार बार रीस्टार्ट होता है साथ में डाटा भी चुराया जाता है. आपके फोन को फेक व्हात्सप्प के हमले से और डाटा को बचाने के लिए नकली व्हात्सप्प डाउनलोड मत कीजिये सिर्फ प्ले स्टोर से ही व्हात्सप्प इनस्टॉल करके इस्तेमाल कीजिये इससे आपकी निजी जानकारी चुराई नहीं जाएगी.

पीसी के लिए व्हात्सप्प डाउनलोड Whatsapp Download For PC

एंड्राइड,आयओएस स्मार्टफ़ोन पर नकली व्हात्सप्प लोग इस्तेमाल कर ही रहे है लेकिन विंडोज, मैक कंप्यूटर के लिए भी फेक व्हात्सप्प डाउनलोड हो रहे है जिसे unofficial WhatsApp client कहा जाता है. ये एक वेब एप है जिसे स्मार्टफोन के जरिए बार कोड स्कैन कर के एक्सेस दिया जाता है और विंडोज, मैक कंप्यूटर पर भी व्हात्सप्प का यूज़ किया जा सकता है. unofficial WhatsApp client जैसे एप्स को download कर के हम विंडोज और मैक में वायरस को आमंत्रित करते है. इस एप्लीकेशन की वजह से कंप्यूटर में वायरस आ जाता है उसी के साथ व्हात्सप्प का डाटा भी सर्वर पर अपलोड किया जाता है. ऐसे नकली एप से बचने के लिए आप व्हात्सप्प के ऑफिशिअल वेबसाइट से कंप्यूटर क्लाइंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करे.

फेक व्हात्सप्प एप्स से कैसे बचे?

फेक व्हात्सप्प एप्स से बचने के लिए आप हमेशा सतर्क रहे. व्हात्सप्प ही नहीं बल्कि और भी कई सारे एप्स है जिसे लोग प्ले स्टोर को छोड़ के अन्य वेबसाइट या app store से download करते है. play store पर जो paid apps होते है उन्हें फ्री में इस्तेमाल करने के लिए गूगल पर सर्च किया जाता है और untrusted वेबसाइट से एप को डाउनलोड किया जाता है. ऐसा कभी भी ना करे paid apps को हमेशा playstore से ही इनस्टॉल करे और रही बात ओरिजिनल व्हात्सप्प डाउनलोड की तो उसे भी आप playstore या whatsapp.com से ही इनस्टॉल करे. आपने अगर गलती से unofficial व्हात्सप्प डाउनलोड या ओपन किया है तो उसे तुरंत स्मार्टफोन से हटा दे और playstore से free Android antivirus की मदद से फोन को पूरी तरह से स्कैन करे और वायरस को हटा दे.

व्हात्सप्प डाउनलोड कैसे करें? WhatsApp Kaise Download Kare

व्हात्सप्प डाउनलोड कैसे करें?( WhatsApp Kaise Download Kare) ये शीर्षक देख कर आप शायद हस पड़े होगे क्यों की 2018 में हर एक को मालूम है की व्हाट्सएप्प डाउनलोड/चालू कैसे करते है. लेकिन दोस्तों आज भी कई सारे लोग है जिन्हें पता नहीं है. लोगो को पता नहीं होता है उसी वजह से फेक एप्स इनस्टॉल/चालू किये जा रहे है. चलिए जान लेते है कैसे व्हात्सप्प डाउनलोड करते है. कुछ साल पहले यूजर whatsapp.com से व्हात्सप्प को install कर सकता था लेकिन सिक्यूरिटी की वजह से 2017 में वो बंद हो गया है. आज की डेट में यूजर सिर्फ और सिर्फ प्ले स्टोर से ही व्हात्सप्प को इनस्टॉल कर के चालू कर सकता है.

STEPS:

1) प्ले स्टोर को ओपन करें और सर्च बार में whatsapp messanger टाइप करके इंटर करे.

2) Whatsapp Inc. के एप को download करें उसके बाद व्हात्सप्प ओपन/चालू करे.

3) उसके बाद आपका फोन नंबर इंटर कर के व्हात्सप्प का मजा उठाये.

आखरी शब्द:

दोस्तों OGWhatsApp, WhatsApp Plus, GBWhatsapp जैसे एप हो या विंडोज और मैक कंप्यूटर के लिए unofficial WhatsApp client हो, ऐसे फेक एप से आपको बचना ही चाहिए ताकि की आपका महत्वपूर्ण डाटा सेफ रहे और आज के डिजिटल लाइफ में आपको कोई भी परेशानी ना झेलनी पडे. व्हात्सप्प ही नहीं बल्कि कई सारे पोपुलर एप्स के फेक एप्स होते है जिसे आप इस्तेमाल करते है जो आपको बड़ा नुकशान करते है.

दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको “व्हात्सप्प डाउनलोड करना है? जरा सावधान!” ये पोस्ट हेल्पफुल लगी होगी. आपको टेक्नोलॉजी पर ऐसे पोस्ट सबसे पहले पड़ने हो तो हमे facebook पर जरुर लिखे करे और youtube channel को सब्सक्राइब करे. धन्यवाद.

 

Ajinkya S

I am interested in writing blogs in Hindi. i passionate about blogging and youtube. i love post writing about technology.

Leave a Reply

Close Menu
%d bloggers like this: